Wednesday 1 April 2015

रामनवमी : पूरे देश में भगवान राम का जन्मदिन बड़े धूम-धाम से मनाया जाता हैं.



हिन्दू धर्म में राम का नाम बहुत महत्त्व रखता है। राम सदाचार के प्रतीक हैं और "मर्यादा पुरूषोत्तम राम" के नाम की महिमा जग विख्यात हैं। रामनवमी को राम के जन्‍मदिन की स्‍मृति में मनाया जाता है. नवरात्रि पर्व पर पूरे नव दिन तक पूजा, अर्चना, आरती करके तथा उपवास व्रत रखकर माता जी नौ रूप की पूजा की जाती है. चैत्र नवरात्रि के अंतिम दिन नवमी तिथि को पूरे देश में भगवान राम का जन्मदिन रामनवमी के रूप में बड़े धूम-धाम से मनाया जाता हैं. सभी श्रद्धालु लोग अपने निकटस्थ मंदिरों में जाकर दान-पुण्य करते हैं.


राम लीला का मंचन देखिये इस लिंक में - 
 http://www.bhojpurinama.com/video/maa-durga-bhakti-dham-ram-leela-3

खासकर उत्तर भारत में जो श्रद्धालु भक्त नवरात्रि स्थापना के दिन अपने घरों में अखंड पाठ तथा रामचरितमानस कथा पाठ का आयोजन किया करते हैं वे सभी अपने अपने घरों में देवीस्वरूपा नन्ही कन्यायों  को बुलाकर अपने घर खाना खिलाकर कन्या पूजन किया करते हैं. मंदिरों में भगवान राम-सीता, हनुमान तथा देवी की प्रतिमाओं को पंचगव्य से स्नान कराकर उनका श्रृंगार कर सजाया जाता है. यह परंपरा और पूजन पूरे भारत में भी धूमधाम से मनाया जाता है. 

भगवान रामचन्द्र जी का बिरहा गीत देखिये सी लिंक में -
Bhojpuri bhakti Birha - Ram Chandra Ji Ko Banvas 

रामनवमी के पावन तिथि पर उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम लला की पूजा करते हैं और पावन पवित्र नदी सरजू में स्नान कर करके मोक्ष प्राप्ति की कामना करते हैं. बिहार के सीतामढ़ी में सीता समाहित स्थल, तेलंगाना के भद्राचलम में तथा तमिलनाडु के रामेश्वरम तीर्थ स्थल पर रामनवमी महोत्सव धूमधाम से मनाया जाता है.


देखिये इस लिंक में चैता गीत -
http://www.bhojpurinama.com/trendsplay/hA0FDKk9sEw/Gori%2BGori%2BToree%2BBahiyaa-%2BChaita%2B%255BFull%2BSong%255D%2BDamad%2BJi

इस समय रवी की फसल पककर तैयार हो जाती है. किसान चैत्र नवरात्रि और रामनवमी का पर्व मनाने के बाद गेहूँ, जौ आदि की फसल की कटाई में जुट जाते हैं. 


रामनवमी का अधिक भजन देखने के लिए लॉगिन कीजिये -


No comments:

Post a Comment