Friday 17 April 2015

रवि किशन फिर से दोहरा रहे हैं 10 साल पुराना इतिहास


भोजपुरी सिनेमा का सुनहरा तीसरा दौर शुरु करने वाले सदाबहार सुपर स्टार रवि किशन फिर से दोहरा रहे हैं 10 साल पुराना इतिहास अपनी ही आज भी सुपर हिट भोजपुरी फ़िल्म पंडित जी बताईं ना बियाह कब होई के बाद "पंडित जी बताईं ना बियाह कब होई 2" से।


रामायण तिवारी (जिन्हें बॉलीवुड में बड़े सम्मान के साथ अभिनेता "तिवारी जी" के नाम से जाना माना जाता है) ने 1962 में भोजपुरी सिनेमा की पहली भोजपुरी फ़िल्म गंगा मईया तोहे पियरी चढ़ाईबो का निर्माण करके भोजपुरी सिनेमा का पहला दौर की शुरुआत की। उस समय श्याम/श्वेत (Black & Whit) फिल्मों का निर्माण होता था।

पहली भोजपुरी फिल्म - ‘‘गंगा मइया तोहे पियरीचढ़इबो'' एक गीत इस लिंक में -

http://www.bhojpurinama.com/video/sonwa-ke-pinjra-mein-song-of-film-ganga-maiya-tohe-piyari-chadhaibo

1979 में रिलीज पहली रंगीन भोजपुरी फ़िल्म बलम परदेसिया से भोजपुरी सिनेमा का दूसरा दौर शुरू हुआ था। 1980 में रिलीज धरती मईया से कुणाल सिंह यादव पहले सुपर स्टार बने।



भोजपुरी फिल्म धरती मईया का गीत देखिये इस लिंक में - 



 सन् 1995 से 2000 तक ना के बराबर भोजपुरी फिल्मों का निर्माण हुआ।

भोजपुरी सिनेमा के तीसरे दौर की शुरुआत रवि किशन से हुआ है। इनकी 2002 में प्रदर्शित पहली भोजपुरी फ़िल्म "संईया हमार" सुपर डुपर हुई। लगातार 4 साल तक अनेकों सुपर हिट फ़िल्म देकर रवि किशन ने सुपर स्टार का खिताब हासिल किया। 


( रवि किशन & नगमा )
सन् 2005 में रिलीज आज भी सुपर हिट फ़िल्म "पंडित जी बताईं ना बियाह कब होई" तक लगातार सुपर डुपर हिट फिल्मों से भोजपुरी सिनेमा को जीवंत किया। इस फ़िल्म से अभिनेत्री नगमा ने भोजपुरी सिनेमा में भी पदार्पण कर सफलता हासिल की। रवि किशन की उपलब्धियों को देखते हुए मॉरीशस सरकार ने भोजपुरी सिनेमा का महानायक के खिताब से इनको सम्मानित किया।

( रवि किशन & शिंजिनी )

और अब 2015 में *पंडित जी बताईं ना बियाह कब होई 2* से 10 पुराना इतिहास दोहरा रहे हैं। यह पहली भोजपुरी फ़िल्म है जो 17 अप्रैल को सदाबहार सुपर स्टार रवि किशन के अथक परिश्रम से सम्पूर्ण भारत के कई सिनेमाघरों में एक साथ प्रदर्शित की जा रही है। यह भी एक संयोग ही है कि "पंडित जी बताईं ना बियाह कब होई 2" से सुप्रसिद्ध नर्तकी शिंजिनी भी भोजपुरी सिनेजगत में बतौर अभिनेत्री पदार्पण कर रही हैं। इस फ़िल्म से बतौर खलनायक पप्पू यादव अपनी फ़िल्मी करियर शुरू कर रहे हैं।


भोजपुरी सिनेमा के वीडियो देखने के लिए लॉगिन करें -
www.bhojpurinama.com




No comments:

Post a Comment