Sunday 21 June 2015

जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है फादर्स डे

पिता के  सम्मान में  व्यापक रूप से पूरे विश्व में फादर्स डे पर्व मनाया जाता हैं।  अनेक देशों में इसे जून माह के तीसरे रविवार पितृत्व (फादरहुड), पितृत्व-बंधन तथा समाज में पिताओं के प्रभाव को समारोह पूर्वक मनाया जाता है।   कुछ  देशों में यह पर्व अन्य दिन मनाया जाता है। यह माता के सम्मान हेतु मनाये जाने वाले मदर्स डे (मातृ-दिवस) का पूरक है।
हिंदू परंपरा : हिंदू परंपरा वाले देशों में पश्चिम से प्रेरित 'फादर्स डे' को पित्तरों की मौजूदा हिंदू पूजा के रूप में अगस्त के अंत में या सितम्बर के प्रारंभ में अमावस्या को मनाया जाता है। ऐसा हिंदू बाहुल्य वाले भारत तथा नेपाल में प्रचलित है
जापान : जापान में 'फादर्स डे' जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है और एक सार्वजनिक अवकाश नहीं है।
सेशेल्स : सेशेल्स में 'फादर्स डे' 16 जून को मनाया जाता है और एक सार्वजनिक अवकाश नहीं है।
नेपाल : नेपाल में हिंदू लोग अगस्त के अंत में या सितम्बर के प्रारम्भ में गोकर्ण ऑन्सी ('फादर्स डे') पर पित्तरों की पूजा करते हैंइसे 'बुबाको मुख हेरने दिन ' (पिता के चेहरे की ओर देखना) के रूप में भी जाना जाता हैअमावस्या के दिन लोग काठमांडू  के उपनगर गोकर्ण स्थित गोकर्णेश्वर महादेव के शिव मंदिर जाते हैं नेपाल में पहले से मौजूद हिंदू उत्सव को ध्यान में रखते हुए पश्चिम प्रेरित 'फादर्स डे' की तारीख 23 अगस्त तय कर दी गई है।
न्यूजीलैंड : न्यूजीलैंड में 'फादर्स डे' सितम्बर के पहले रविवार को मनाया जाता है और एक सार्वजनिक अवकाश नहीं है।
फिलिपिंस : फिलीपींस में 'फादर्स डे' को सरकारी अवकाश नहीं होता है, लेकिन इसे व्यापक रूप से जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। 1960 तथा 1970 के दशक में पैदा हुए अधिकांश फिलीपीनवासी 'फादर्स डे' को नहीं मनाते हैं, लेकिन अमेरिकी औपनिवेशिक नीतियों के प्रभाव में होने के कारण यह संभव है कि फिलीपीनवासी इस परंपरा को तथा अन्य अमेरिकी छुट्टियाँ को मनाएं. इंटरनेट का आगमन भी फिलीपीनवासियों को यह छुट्टी मनाने के लिये बढ़ावा देने में मदद करेगा


रोमन कैथोलिक परंपरा : रोमन कैथोलिक परंपरा में पितृ उत्सव 19 मार्च को सेंट जोसेफ दिवस, जिसे आमतौर पर 'सेंट जोसेफ की दावत' कहा जाता है, पर मनाया जाता है। हालांकि कुछ देशों में 'फादर्स डे' एक धर्म निरपेक्ष उत्सव बन गया हैकैथोलिक लोगों के लिए यह आम है कि वे 'फादर्स डे' पर अपने आध्यात्मिक पिता, पादरी का सम्मान करें2010 की शुरुआत के साथ रोमानिया में 'फादर्स डे' मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है और इसे आधिकारिक तौर पर राज्य द्वारा मान्यता प्राप्त है।
सिंगापुर : सिंगापुर में 'फादर्स डे' जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है लेकिन एक सार्वजनिक अवकाश नहीं है।
ताइवान : ताईवान में 'फादर्स डे' सरकारी अवकाश नहीं है, लेकिन व्यापक रूप से साल के आठवें महीने के आठवें दिन 8 अगस्त को मनाया जाता है। मंडारिन चीनी में संख्या 8 का उच्चारण बा  है। यह उच्चारण अक्षर "" "bà" से मिलता है जिसका अर्थ है पापा या पिता. इसलिए ताइवानी लोग 8 अगस्त को आमतौर पर "बाबा दिवस" कहते हैं।
थाईलैंड : थाईलैंड में 'फादर्स डे' राजा के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। वर्तमान राजा भूमिबोल अदुल्यादेज (राम IX) का जन्मदिन 5 दिसम्बर को है। थाई लोग अपने पिता या दादा को भंग फूल (दोक पुत ता रुक सा), जो एक मर्दाना फूल माना जाता है, भेंट कर के उत्सव मनाते हैं।
युनाइटेड किंगडम : ब्रिटेन में 'फादर्स डे' जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है।
संयुक्त राज्य अमेरिका : अमेरिका में 'फादर्स डे' जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। पहली बार यह उत्सव 19 जून 1910 को स्पोकाने, वाशिंगटन में मनाया गया। फेयरमोंट तथा क्रेस्टन में पिताओं का सम्मान करने के लिये अन्य उत्सव आयोजित किये जाते रहे हैं लेकिन इस आधुनिक छुट्टी का जन्म उनसे नहीं हुआ है। आधुनिक 'फादर्स डे' की शुरुआत क्रेस्टन, वाशिंगटन में जन्मी सोनोरा स्मार्ट डोड ने की थी तथा उन्हीं की प्रेरणा से यह स्थापित हुआ। उनके पिता, सिविल युद्ध के सेवानिवृत्त विलियम जैक्सन स्मार्ट ने अकेले स्पोकाने, वाशिंगटन में अपने 6 बच्चों की परवरिश की थी। वह एन्ना जार्विस के 'मदर्स डे' की स्थापना के प्रयासों से प्रेरित हुई थी। हालांकि उन्होंने शुरू में अपने पिता के जन्म दिन 5 जून का सुझाव दिया था, किंतु वह आयोजकों को व्यवस्था करने के लिये पर्याप्त समय नहीं दे सकी इसलिये उत्सव को जून के तीसरे रविवार तक खिसका दिया गया। पहली बार, 'फादर्स डे' 19 जून 1910 को स्पोकाने, वाशिंगटन के स्पोकाने वायएमसीए में मनाया गया।

भोजपुरी सिनेमा के वीडियो देखने के लिए लॉगिन करें -
www.bhojpurinama.com


No comments:

Post a Comment