Tuesday 16 June 2015

उत्तर प्रदेश में होने लगी है भोजपुरी फिल्मों शूटिंग


भोजपुरी सिनेमा के तीसरे दौर के तेरहवें वर्ष में भोजपुरी सिनेमा में सिनेमा का रूप रेखा बदलता सा नज़र आने लगा है. इस वर्ष प्रदर्शित हुई कुछ फिल्मों ने भोजपुरी समाज और भोजपुरिया गाँव की झलक भी दिखी.
निरहुआ हिन्दुस्तानी : भोजपुरी जुबली स्टार के रूप प्रसिद्ध हुए दिनेश लाल यादव निरहुआ की  होम प्रोडक्शन भोजपुरी फिल्म – निरहुआ हिन्दुस्तानी ने जहाँ गाँव और शहर के संस्कार को दिखाया वहीँ गाँव में भोजपुरी आदर - सत्कार, लोक - लाज, परम्परा – संस्कार तथा खेती - किसानी का भी दर्शन कराया गया. दर्शकों ने इस फिल्म को सिनेमाघरों में भारी संख्या में देखकर सिल्वर जुबली बना दिया. इस फिल्म की शूटिंग की शुरुआत उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से की गयी थी. इस फिल्म के नायक दिनेश लाल यादव निरहुआ और नायिका आम्रपाली दूबे थे. आम्रपाली ने इस फिल्म से भोजपुरी सिनेमा में पदार्पण कर स्टार अभिनेत्री बन गयी हैं. इसी तरह से और भी कई फिल्मों को प्रदर्शन किया गया.
पंडित जी बताईं ना बियाह कब होई २ :  इस साल सबसे ज्यादा चर्चित रही भोजपुरी के सदाबहार सुपर स्टार रवि किशन की होम प्रोडक्शन भोजपुरी फिल्म – पंडित जी बताईं ना बियाह कब होई २ की पूरी शूटिंग उत्तर प्रदेश के भदोही के विभिन्न रमणीय स्थलों पर की गई थी. फिल्म के नायक रवि किशन थे और नायिका सुप्रसिद्ध बैजू महाराज की नातिन कत्थक नर्तकी शिंजिनी कुलकर्णी थी. शिंजिनी ने भी इस फिल्म से भोजपुरी सिनेमा एंट्री की हैं. साथ ही नया खलनायक पप्पू यादव ने भी इस फिल्म से अपनी फ़िल्मी पारी शुरू की है. यह फिल्म एक साथ पूरे भारत के २०० सिनेमाघरों में प्रदर्शित की गयी थी.
रक्तभूमि : रवि किशन और मोनालिसा की रोमांटिक जोड़ी वाली भोजपुरी फिल्म रक्तभूमि की पूरी शूटिंग उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कई मनोरम स्थलों पर की गई है. जिसे ५ जून से मुम्बई और गुजरात के सिनेमाघरों में सफल प्रदर्शन  किया गया. श्रेया सिने विज़न प्रोडक्शन के बैनर तले बनी इस फिल्म का निर्देशन फैसल रियाज ने किया है जिन्होंने एक बेहतरीन कहानी को बेहतर तरीके से पूरी फिल्म में दर्शाया है. फिल्म की निर्मात्री श्रुति महेश्वरी, सह-निर्मात्री पूनम दमानी है. रवि किशन और मोनालिसा के साथ फिल्म में एहसान खान, शशि किरण, उर्वशी सोलंकी, सम्भावना सेठ और सीमा सिंह सभी ने फिल्म में अपने बेहतरीन अभिनय का प्रदर्शन किया है. इस फिल्म से उर्वशी सोलंकी ने भोजपुरी सिने जगत में शानदार पदार्पण किया है और सिनेप्रेमियों के बीच अपनी पहचान बनाने में कामयाब रही हैं.
( राजाबाबू )
राजाबाबू : दिनेश लाल यादव निरहुआ, मोनालिसा, आम्रपाली तथा संजय पाण्डेय की मुख्य भूमिका वाली फिल्म राजाबाबू की पूरी शूटिंग मथुरा में की गई है. जिसके निर्माता अंजना अखिलेश सिंह हैं तथा निर्देशक मंजुल ठाकुर हैं. यह फिल्म शीघ्र ही प्रदर्शित होने वाली है.

इसके अलावा अब तक कई भोजपुरी फिल्मों की शूटिंग अधिकतर लखनऊ में की गई है और कुछ फिल्मों की शूटिंग भी जारी भी है.
(शिव रक्षक)
माई के दुलरुआ)
वर्चश्व इन्फ्राटेक प्रा. लि. की भोजपुरी फिल्म माई के दुलरुआ की पूरी शूटिंग लखनऊ में ही की गई है. इस फिल्म से भोजपुरी सिनेमा में बंगाली फिल्मों की दो अभिनेत्री भोजपुरी सिनेमा में आगमन करने वाली हैं. लखनऊ में ही भोजपुरी सुपर स्टार पवन सिंह, सुशील सिंह, गुंजन पन्त, तनु श्री की प्रमुख भूमिका वाली भोजपुरी फिल्म नहले पे दहला की शूटिंग पूरी की है. धीरेन्द्र चौबे द्वारा निर्मित की जा रही इस फ़िल्म के निर्देशक अरविन्द चौबे हैं. 
निर्देशक दिनेश यादव के निर्देशक में बन रही भोजपुरी फिल्म शिव रक्षक की शूटिंग लखनऊ में जोर शोर से की जा रही है. जिसके मुख्य कलाकार  रानी चटर्जी, नवोदित कलाकार निशार खान, अयाज  खान, करन पाण्डेय, अनूप जी, सीमा सिंह तथा संजय पाण्डेय हैं.
(दहशत)
उत्तर प्रदेश का आजमगढ़ में भी भोजपुरी फिल्म दहशत की शूटिंग बड़े धूमधाम से की जा रही है. प्रेम इंटरटेनमेंट द्वारा निर्माणाधीन इस फिल्म की शूटिंग बड़े जोर शोर से शुरू की गई है. फ़िल्म के सह निर्माता अजय कुमार हैं. इस फिल्म के लेखक एवं निर्देशक संजय श्रीवास्तव हैं. पटकथा - संवाद राकेश त्रिपाठी ने लिखा है.मुख्य कलाकार सत्येंद्र कुमार सिंह, प्रियंका पंडित, समर सिंह, पायल पाण्डेय, संजय पाण्डेय, राम मिश्रा, बालेश्वर सिंह, धर्मेन्द्र सिंह, संजय वर्मा, संतोष श्रीवास्तव, विक्की बबुआ, साहिल शेख, प्रेरणा सुषमा, मधु मिश्रा, प्रेम बबुआ, प्रिया गोस्वामी, राकेश त्रिपाठी आदि हैं.



भोजपुरी सिनेमा के वीडियो देखने के लिए लॉगिन करें -

No comments:

Post a Comment