Tuesday 19 August 2014

श्री कृष्णजन्माष्टमी : भगवान श्री कृष्ण का जनमोत्सव

द्वापर युग में भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन  आधी रात को भगवान श्री कृष्णजी का जन्म मथुरा के कारगार में हुआ था। इनकी माता - देवकीजी  तथा पिता - वसुदेवजी को मथुरा के राजा कंस ने कैदी बना लिया था। भगवान विष्णुजी ने कंस के अत्याचार को समाप्त करने तथा भक्तों को मोक्ष प्रदान करने के लिए कृष्ण अवतार लिया था। इस पावन दिन को श्री कृष्णजन्माष्टमी पर्व के नाम से धूमधाम से मनाया जाता है।

श्रीकृष्ण जी का भजन देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिये -

जन्माष्टमी भारत में हीं नहीं बल्कि विदेशों में बसे भारतीय भी इसे पूरी श्रद्धा, आस्था व हर्षोल्लास से मनाते हैं। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर मथुरा नगरी कृष्ण भक्ति के रंगों से सराबोर हो उठती है। सम्पूर्ण  मथुरा कृष्णमय हो जाता है। श्रीकृष्ण की झाँकी सजाना, झूला झुलाना, व्रत, पूजन उत्सव, प्रसाद बाँटना, भजन गान के साथ ही साथ रासलीला का भी आयोजन किया जाता है।  भगवान श्रीकृष्ण  की मोहक छवि देखने के लिए दूर दूर से श्रद्धालु जन्माष्टमी के दिन मथुरा पहुँचते हैं। मोहन मुरारी के अलग अलग रूप में मूर्ति देखकर भक्तगण आनंदित हो जाते हैं। राधा-कृष्ण की मोहिनी छवि देखते हुए श्रद्धालु बरबस ही भावविभोर हो जाते हैं। योगेश्वर कृष्ण के भगवद गीता के उपदेश अनादि काल से जनमानस के लिए जीवन दर्शन प्रस्तुत करते रहे हैं।

श्रीकृष्ण जी का जन्म तथा मथुरा से गोकुल पहुँचाने का वीडियो देखने के लिए  इस लिंक पर क्लिक कीजिये -
http://www.bhojpurinama.com/trendsplay/e38us8m21f8/%2527Krishna-Janmashtami%2527---Unforgettable-part-of-great-epic-%2522The-Mahabharata%2522.avi
 श्री कृष्ण जन्माष्टमी के वीडियो देखने के लिए लॉगिन कीजिये - www.bhojpurinama.com

No comments:

Post a Comment