Saturday 2 August 2014

नाग पंचमी तिथि पर जलार्पण के लिए कांवरियों में रहा उत्साह

शाम पांच बजे 40 हजार भक्तों ने किया जलार्पण:-  श्रावणी मेले के 20वें दिन शाम पांच बजे तक 40 हजार भक्तों ने जलार्पण किया. शुक्रवार को नाग पंचमी तिथि होने के कारण भी श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा गया. हालांकि अन्य दिन की अपेक्षा भीड़ में कुछ कमी देखी गयी. दोपहर दो बजे के बाद कांवरियों की कतार बीएड कॉलेज परिसर तक सिमट गयी थी. पंचमी तिथि पर अहले सुबह पूजारी विनोद झा ने बाबा की विधिवत पूजा की. उसके उपरांत वीवीआइपी के लिए पट खोल दिया गयी. इस श्रेणी में एक भी वीवीआइपी सरकारी पूजा में जलार्पण के लिए शामिल होने नहीं पहुंचे. जबकी बीते वर्ष इस शुभ दिन में कई वीवीआइपी ने कामना लिंग पर जलार्पण किया था. इधर, स्थानीय लोग भी जलार्पण के लिए बाबा दरबार पहुंचे. 

बाबा को सउदी अरब के श्रद्धालु ने भी दिया दान:-  बाबा मंदिर में श्रावणी मेले के दौरान अब तक 14 लाख कांवरिये देवघर पहुंच कर जलार्पण कर चुके हैं. इन कांवरियों ने जो बाबा को दान दिया वह तो अलग आमदनी मंदिर को हुई है. लेकिन इस बार दान देने वालों की सूचना वेबसाइट पर पहली बार सार्वजनिक की गयी है. जिससे दानदाताओं के बीच अच्छा मैसेज गया है. दानदाताओं को अब बाबा मंदिर की वेबसाइट से ही पता चल जा रहा है कि उनके द्वारा दान दी गयी राशि मंदिर के अकाउंट में चली गयी. क्योंकि वेबसाइट पर दानदाताओं के नाम और जो लोग गुप्त दान देते हैं उनकी प्राप्ति रसीद नंबर अंकित रहती है. अब तो भारत से बाहर यानी साउदी अरब से भी बाबा को दान मिलने लगा है. सउदी अरब के एक श्रद्धालु शिवकांत झा ने 5000 रुपये  दान दिया है. 
देवघर डीसी अमीत कुमार मंदिर प्रबंधन को निर्देश दिया है कि जो भी दान बाबा मंदिर को प्राप्त हो रहा है, उसकी सूचना 24 घंटे के अंदर वेबसाइट पर दर्ज की जाये. ताकि सूचना आॅनलाइन रहे. तब से सूचनाएं सार्वजनिक होने लगी है.
31 श्रद्धालुओं की सूचना आॅनलाइन :  इस बार श्रावणी मेले में अब तक 4.89 लाख रुपये दान प्राप्त हुए हैं. सभी 31 श्रद्धालुओं की सूचना वेबसाइट पर आॅनलाइन कर दी गयी है. उक्त दान की राशि में कुछ मंदिर कार्यालय में दान देकर रसीद प्राप्त किये गये हैं. वहीं अधिक दान आॅनलाइन डोनरों ने भेजा है. यह राशि चेक, ड्राफ्ट या कैश प्राप्त हुए हैं. सबों को प्राप्ति रसीद दी गयी है. अब तक कुल 31 शिवभक्तों ने बाबा को आॅनलाइन दान दिया है. अलीपुर द्वार बम के नाम से एक श्रद्धालु ने बाबा को 2.52 ग्राम सोने का त्रिशूल और बंडी दान किया है. अब तक सबसे अधिक दान जिस शिवभक्त ने दिया है उनमें देवानंद झा शामिल हैं. जिन्होंने मंदिर को एक लाख एक रुपये आॅनलाइन दान दिया. 
कहां-कहां के श्रद्धालुओं ने दिया है दान: रियाद सउदी अरब, दिल्ली, छत्तीसगढ़(रायपुर, कोरबा, दुर्ग, पिथौड़ा), सिलीगुड़ी, झरझर-हरियाणा, गुवाहाटी-असम, नागपुर(महाराष्ट्र), बहरमपुर(पश्चिम बंगाल), रोहतास, छपरा (बिहार) सहित अन्य स्टेट के श्रद्धालु शामिल हैं.

भोलेबाबा  भक्ति गीत देखने के लिए लॉगिन कीजिये www.bhojpurinama.com

No comments:

Post a Comment